चर्बी की गांठ की पहचान

pathgyan.com पर आप सभी लोगों का स्वागत है, चर्बी की गांठ की पहचान। 

चर्बी की गांठ की पहचान
चर्बी की गांठ की पहचान

चर्बी की गांठ की पहचान

चर्बी की गांठ, जिसे लिपोमा के रूप में भी जाना जाता है, गैर-कैंसर वाली वृद्धि होती है जो आमतौर पर त्वचा के ठीक नीचे होती है। वे आमतौर पर धीमी गति से बढ़ने वाले, दर्द रहित और गतिशील होते हैं, और शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं जहां वसा ऊतक होता है।

 

यदि आपको संदेह है कि आपके पास चर्बी की गांठ है, तो यहां कुछ संकेत और लक्षण देखे जा सकते हैं.

 

दिखावट: 

लिपोमास आमतौर पर गोल या अंडाकार आकार के होते हैं और आकार में छोटे या बड़े हो सकते हैं। इनका रंग मांस के रंग से लेकर पीलेपन तक हो सकता है।

 

बनावट: 

लिपोमास आमतौर पर स्पर्श करने के लिए नरम और गुदगुदी होते हैं, और त्वचा के नीचे एक गांठ की तरह महसूस हो सकते हैं।

 

स्थान: 

लिपोमास शरीर पर कहीं भी हो सकता है जहां वसा ऊतक होता है, लेकिन आमतौर पर गर्दन, कंधे, पीठ, हाथ और जांघों पर पाए जाते हैं।

 

वृद्धि: 

लिपोमास आमतौर पर समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ते हैं और वर्षों तक एक ही आकार के रह सकते हैं। कुछ मामलों में, वे तेजी से बढ़ सकते हैं।

 

दर्द: 

लिपोमास आमतौर पर दर्द रहित होते हैं, लेकिन दुर्लभ मामलों में, अगर वे आस-पास की नसों या अंगों पर दबाव डालते हैं तो वे असुविधा या दर्द का कारण बन सकते हैं।

 

यदि आपके पास गांठ है जो इन मानदंडों को पूरा करती है, तो यह लिपोमा होने की संभावना है। हालांकि, यदि आप अनिश्चित हैं, तो अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा गांठ की जांच करवाना महत्वपूर्ण है।

 

शारीरिक परीक्षण के अलावा, डॉक्टर से  लाइपोमा के निदान की पुष्टि करने के लिए अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन या एमआरआई जैसे परीक्षण कर सकता है। कुछ मामलों में, अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए बायोप्सी आवश्यक हो सकती है।

 

जबकि लिपोमास आमतौर पर हानिरहित होते हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, वे कभी-कभी भद्दे हो सकते हैं या असुविधा पैदा कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो डॉक्टर  लाइपोमा को सर्जिकल हटाने की सिफारिश कर सकता है। यह आम तौर पर एक साधारण प्रक्रिया है जिसे आउट पेशेंट सेटिंग में किया जा सकता है।

 

निष्कर्ष 

वसा की गांठ, या लिपोमा, गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि हैं जो आमतौर पर त्वचा के नीचे होती हैं। वे आमतौर पर धीमी गति से बढ़ने वाले, दर्द रहित और गतिशील होते हैं, और शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं जहां वसा ऊतक होता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास लिपोमा है.

 अन्य संभावित कारणों के लिए डॉक्टर से देखभाल इसकी जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि लाइपोमा असुविधा पैदा कर रहा है या भद्दा है, तो आपका डॉक्टर सर्जिकल हटाने की सिफारिश कर सकता है।

 

चर्बी की गांठ की पहचान share it***

 

 

more***

पेट में गैस बनती है तो क्या खाना चाहिए

पेट अंदर करने के घरेलू उपाय

पेट और जांघ की चर्बी कम करने के उपाय

 

 

2 thoughts on “चर्बी की गांठ की पहचान”

Leave a Comment